Vaccination for Children: 5 से 12 आयु वर्ग के लिए कल हो सकती टीकाकरण की सिफारिश, एनटागी की बैठक में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

Vaccination for Children: 5 से 12 आयु वर्ग के लिए कल हो सकती टीकाकरण की सिफारिश, एनटागी की बैठक में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर पांच से 12 साल के बच्चों के टीकाकरण पर फैसला लिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली टीकाकरण पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजारी ग्रुप आन इम्यूनाइजेशन (एनटागी) की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

मंडाविया ने संवाददाताओं से कहा कि 5 से 12 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण पर निर्णय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के आधार पर लिया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में कहा था कि सरकार की प्राथमिकता स्कूलों में विशेष अभियान के साथ सभी योग्य बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना है।

भारत के ड्रग रेगुलेटर डीसीजीआइ ने मंगलवार को बायोलाजिकल ई की कोरोना वैक्सीन कार्बेवैक्स के लिए पांच से 12 साल की उम्र के लोगों के लिए और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को छह से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया था।

कार्बेवैक्स का उपयोग वर्तमान में 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को टीका लगाने के लिए किया जा रहा है।

24 दिसंबर, 2021 को 12-18 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) में शामिल किया गया था। भारत ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया है।

188.40 करोड़ से अधिक लगे टीके

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश का संचयी कोरोना टीकाकरण कवरेज 188.40 करोड़ से अधिक हो गया है। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 19.58 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त कोरोना वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं।

 

 

कोरोना के एक दिन में तीन हजार से अधिक नए मामले

बता दें कि देश में गुरुवार को कोरोना के 3,303 नए मामले सामने आए। इन नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,68,799 हो गई, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 16,980 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान कोरोना से 39 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से भारत में मरने वालों की कुल संख्या 5,23,693 हो गई। मंत्रालय के अनुसार कोरोना से ठीक होने दर फिलहाल 98.74 प्रतिशत है। दैनिक पाजिटिविटी दर 0.66 प्रतिशत और साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 0.61 प्रतिशत दर्ज की गई।