सदाबहार की पत्तियां हैं कई समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

सदाबहार की पत्तियां हैं कई समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका

 सदाबहार का पौधा आप सभी ने घर के आसपास कहीं न कहीं देखा होगा। सदाबहार की पत्तियां और फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं इनके औषधीय गुण भी उतने ही काम के हैं। सदाबहार की पत्तियों का सेवन आयुर्वेद के मुताबिक शरीर की कई गंभीर समस्याओं में बहुत उपयोगी होता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है, इसके अलावा पारंपरिक चिकित्सा में भी सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या में सदाबहार की पत्तियों को रामबाण माना जाता है। इसके अलावा मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकोमिया की समस्या में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आइये विस्तार से जानते हैं सदाबहार की पत्तियों के फायदे और इसके इस्तेमाल का तरीका।

सदाबहार की पत्तियों के फायदे

आयुर्वेद में सदाबहार को बीमारियों के लिए संजीवनी के रूप में जाना जाता है। आज के समय में जब खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से लोगों में कई समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत उपयोगी हो सकता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय के मुताबिक शरीर में वात और कफ दोष को दूर करने के लिए सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कड़वापन के गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल शरीर की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है।

1. गले में इन्फेक्शन की समस्या में फायदेमंद सदाबहार

सदाबहार की पत्तियां गले में इन्फेक्शन की समस्या में बहुत फायदेमंद होती हैं। इसमें मौजूद एलकालॉइड्स, एजमेलीसीन, सरपेन्टीन नामक तत्व शरीर में मौजूद संक्रमण को दूर करने में बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी सदाबहार  की पत्तियों का काढ़ा और रस बहुत उपयोगी होता है।

2. ब्लड प्रेशर की समस्या में उपयोगी सदाबहार

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार बहुत फायदेमंद होता है। सदाबहार की पत्तियों में मौजूद गुण हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होते हैं। आप ब्लड प्रेशर की समस्या में सदाबहार की जड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार की पत्तियों और जड़ का सेवन कर सकते हैं।

3. डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण सदाबहार की पत्तियां

डायबिटीज की समस्या में सदाबहार की पत्तियों को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड नामक तत्व शरीर में इंसुलिन के निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज या मधुमेह के मरीजों के लिए सदाबहार की पत्तियों का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। आप रोजाना सुबह के समय डॉक्टर की सलाह के आधार पर सदाबहार की पत्तियों का रस पी सकते हैं।

4. कैंसर में फायदेमंद सदाबहार की पत्तियां

सदाबहार की पत्तियों में मौजूद कैंसर रोधी गुण शरीर में कैंसर सेल्स को खत्म करने या ठीक करने का काम करते हैं। सदाबहार की पत्तियों में मौजूद विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन एल्कलॉइड कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

5. स्किन से जुड़ी समस्याओं में उपयोगी

सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। स्किन पर खुजली, इन्फेक्शन या अन्य समस्या होने पर प्रभावित जगह पर सदाबहार की पत्तियों का लेप लगाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा सदाबहार की पत्तियां कील, मुहांसे और झुर्रियों आदि के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं।

6. किडनी स्टोन की समस्या में फायदेमंद

किडनी स्टोन की समस्या में सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। किडनी की पथरी होने पर सदाबहार की पत्तियों को पानी में उबालने के बाद इस पानी को पीने से फायदा मिलता है।

ऊपर बताई गयी समस्याओं के अलावा कई अन्य समस्याओं और बीमारियों में सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इन समस्याओं में डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए।