IPL 2022: कोलकाता के खिलाफ चहल ने ली आइपीएल की 21वीं हैट्रिक, इस गेंदबाज ने किया है सबसे ज्यादा बार ये कारनामा

IPL 2022: कोलकाता के खिलाफ चहल ने ली आइपीएल की 21वीं हैट्रिक, इस गेंदबाज ने किया है सबसे ज्यादा बार ये कारनामा

कोलकाता के खिलाफ मैच में राजस्थान की तरफ से 17वें ओवर में जो कारनामा युजवेंद्र चहल ने किया उसे वो ताउम्र नहीं भूल पाएंगे। एक ओवर के अंदर दो बार ऐसा मौका आया जब वे हैट्रिक ले सकते थे। पहली बार तो वे चूक गए लेकिन दूसरी बार उन्होंने श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस को आउट कर आइपीएल इतिहास की 21वीं हैट्रिक ले ली। उन्होंने इस ओवर में चार विकेट लिए और मैच को पूरी तरह से केकेआर से दूर कर दिया। हालांकि आइपीएल इतिहास में वे ऐसा करने वाले 19वें जबकि राजस्थान रायल्स के 5वें गेंदबाज हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आइपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में कौन सा गेंदबाज है?

यकीनन आप खुशी से झूम उठेंगे ये जानकर कि आइपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में भारतीय गेंदबाज अमित मिश्रा का नाम हैं। उन्होंने अपने आइपीएल करियर में तीन बार ये कारनामा किया है। उन्होंने 2008, 2011 और 2013 में हैट्रिक लिया था।

jagran

आइपीएल का पहला हैट्रिक भी भारतीय के नाम-

आइपीएल इतिहास के पहले हैट्रिक की बात करें तो यहां भी भारतीय गेंदबाज का दबदबा है। लक्ष्मीपती बालाजी पंजाब के खिलाफ पहली हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे। उन्होंने आइपीएल के पहले सीजन में ये कारनामा किया था। इसी सीजन में अमित मिश्रा और मखाया एंटिनी ने भी हैट्रिक लिया था।

पिछले सीजन में पर्पल कैप होल्डर का हैट्रिक

पिछले सीजन की बात करें तो पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक लिया था। उन्होंने हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड और राहुल चाहर को आउट कर ये कारनामा किया था। इस सीजन वे खास रंग में नजर नहीं आ रहे हैं।


 

jagran

सबसे ज्यादा हैट्रिक वाला सीजन

सबसे ज्यादा हैट्रिक वाले साल की बात करें तो आइपीएल 2008, 2009 और 2017 का सीजन रहा है जिसमें 3-3 हैट्रिक लगे हैं। 2008 में लक्ष्मीपती बालाजी, मखाया एंटिनी और अमित मिश्रा ने हैट्रिक लिया था। 2009 में युवराज ने दो और रोहित शर्मा ने 1 हैट्रिक अपने नाम किया था। 2017 में सैमुअल बद्री, एंड्र्यू टाय और जयदेव उनादकट ने हैट्रिक अपने नाम की थी।

 

 

इस सीजन का पहला हैट्रिक चहल के नाम-

युजवेंद्र चहल ने पहला हैट्रिक लेकर सीजन की शुरुआत कर दी है। उम्मीद है बाकी बचे मैचों में गेंदबाजों द्वारा इस तरह के कारनामे और देखने को मिलेंगे। इस मैच में उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी में 40 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही वो पर्पल कैप की रेस में 17 विकटों के साथ नंबर वन पर बने हुए हैं।