Oben Rorr EV: 200 किमी रेंज वाली इस ई-बाइक को मिली 15000 से ज्यादा बुकिंग, अक्तूबर में शुरू होगी डिलीवरी

Oben Rorr EV: 200 किमी रेंज वाली इस ई-बाइक को मिली 15000 से ज्यादा बुकिंग, अक्तूबर में शुरू होगी डिलीवरी

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप Oben EV (ओबेन ईवी) ने इस साल मार्च में अपना पहला उत्पाद Rorr (रोर) पेश किया था। ऑल-न्यू Oben Rorr Electric Motorcycle (ओबेन रोर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल) को मुंबई में 99,999 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था। इसमें FAME II प्रोत्साहन और राज्य सरकार की सब्सिडी दोनों शामिल है। बाइक की आधिकारिक लॉन्च के पांच महीनों के भीतर, कंपनी को इसके लिए 15,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। 

Oben Rorr को भारत में 15 मार्च को लॉन्च किया गया था, जबकि इसके लिए बुकिंग 18 मार्च, 2022 को शुरू हुई थी। हाल ही में मीडिया से बातचीत में, ओबेन इलेक्ट्रिक की सह-संस्थापक और सीईओ मधुमिता अग्रवाल ने खुलासा किया कि कंपनी को बहुत बढ़िया रिस्पॉन्स मिला है। और इस बाइक के लिए नौ शहरों में 15,000 से ज्यादा बुकिंग की गई हैं, जहां इसे पहले चरण में बेचा जाएगा। Oben Rorr EV शुरुआत में बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, मुंबई, दिल्ली, सूरत, अहमदाबाद और जयपुर में पेश की जाएगी। 

ओबेन रोर के लिए बुकिंग राशि 999 रुपये तय की गई थी और संभावित ग्राहकों ने इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए बुक किया था। गौरतलब है कि रोर के लिए बुकिंग अस्थायी रूप से रोक दी गई है। कंपनी पहले बुक की गईं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ग्राहकों को डिलीवर करेगी और फिर नए ऑर्डर लेना शुरू करेगी। जबकि ओबेन रोर की डिलीवरी इस साल मई में शुरू होने की उम्मीद थी, सेमीकंडक्टर की कमी और सप्लाई चेन के अन्य संकट के कारण देरी हुई और अब इसकी डिलीवरी अक्तूबर 2022 में शुरू होगी।

लुक और डिजाइन
इसमें इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट के साथ एक फुल सर्कुलर एलईडी हेडलैंप मिलता है और इसके किनारे स्लीक एलईडी टर्न इंडिकेटर लाइट हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पूरी तरह से डिजिटल है और मोटरसाइकिल के प्रीमियम विजुअल लुक में इजाफा करता है। इसे अपने बॉडी पैनल के साथ एक मस्कुलर स्टांस मिलता है और बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर को वहां रखा जाता है जहां पारंपरिक मोटरसाइकिलों को उनके इंजन मिलते हैं। स्प्लिट सीट, स्लीक टेल सेक्शन, स्लिम एलईडी टेललाइट मोटरसाइकिल को और आकर्षक बनाती है।

Oben Rorr Electric Motorcycle

5 of 7

Oben Rorr Electric Motorcycle - फोटो : Oben Electric

रेंज और स्पीड
मोटरसाइकिल एक आकर्षक डिजाइन के साथ आती है और एक बार फुल चार्जिंग पर 200 किमी की दूरी तय करने का वादा करती है। ओबेन इलेक्ट्रिक ने कहा है कि इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स मिलते हैं - इको, सिटी और हैवॉक। इको मोड में मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा रहती है। जबकि हैवॉक मोड में इसे 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ चलाया जा सकता है। 

Oben Rorr Electric Motorcycle

6 of 7

Oben Rorr Electric Motorcycle - फोटो : Oben Electric

सबसे फास्ट ई-बाइक
Oben Rorr इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में पावर के लिए 4.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जिसे 10 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। यह 62 Nm का टार्क जेनरेट करता है। मोटरसाइकिल को भारत में सबसे तेज इलेक्ट्रिक बाइक होने का दावा किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि यह ई-बाइक सिर्फ तीन सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। ओबेन का दावा है कि यह मोटरसाइकिल सिर्फ दो घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। 

Oben Rorr Electric Motorcycle

7 of 7

Oben Rorr Electric Motorcycle - फोटो : Oben Electric

ब्रेकिंग
इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में ब्लैक अलॉय व्हील्स मिलते हैं जो मांसल टायरों से लिपटे हुए हैं। दोनों पहियों में CBS के साथ डिस्क ब्रेक मिलते हैं। मोटरसाइकिल में ABS नहीं है। बाइक में 200 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।