ये हैं 3 दमदार मेड-इन-इंडिया SUV, बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से हैं लैस; कीमत 10 लाख से कम

ये हैं 3 दमदार मेड-इन-इंडिया SUV, बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से हैं लैस; कीमत 10 लाख से कम

 अगर आप नई एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। अगर आपका बजट 10 लाख या उससे कम है और आप इतने में एक दमदार एसयूवी खरीदना चाहते हैं, तो आप परेशान मत होइए, क्योंकि आज हम यहां ऐसी तीन एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत में ही निर्मित हुई हैं और सेफ्टी के मामले में इन्हें ग्लोबल NCAP से बढ़िया सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है।


 

महिंद्रा XUV300

स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की एक्सयूवी 300 ये कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने सेग्मेंट की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है। यह कार 5 सीटर होने के साथ-साथ, पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन में मिलती है। इसके अलावा यह देश की सबसे ज्यादा सुरक्षित एसयूवी है, क्योंकि ग्लोबल एनकैप से महिंद्रा एक्सयूवी 300 को 5 स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो 108.59 HP की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा इसमें एक 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन भी दिया गया है, जो कि 115 बीएचपी की पावर और 300 एनएन का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 8,41,499 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) है।

टाटा पंच

नई टाटा पंच इस पोर्टफोलियो में नेक्सॉन के ठीक नीचे है। अगर हम स्पेशिफिकेशन्स के बारे में बात करते हैं, तो टाटा पंच को बीएस 6 मानकों के मुताबिक 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन के साथ सेल किया जा रहा है। यह 84.8 hp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी के साथ आता है। यह फ्यूल बचत को बढ़ावा देने के लिए एक इंजन स्टार्ट/स्टॉप फंग्शन के साथ आती है। सुरक्षा मानकों में इस एसयूवी को भी ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। नई टाटा पंच की कीमत 5.67 लाख रुपये से 9.09 लाख रुपये तक है। यह कीमत दिल्ली में एक्स-शोरूम हैं। पंच में एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एनालॉग यूनिट के साथ 7.0 इंच का डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक प्रोजेक्टर हेडलैंप, 6-स्पीकर आदि मिलते हैं।

 

 

टाटा नेक्सन

होमग्रोन ऑटोमेकर्स टाटा मोटर्स की भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और सबसे सुरक्षित कारों में से एक टाटा Nexon है। टाटा की इस बेहद खूबसूरत कार है में आपको पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं। ये गाड़ी ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन मे उपलब्ध है। जानकारी के लिए बता दें टाटा नेक्सॉन देश की दूसरी सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसे ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। नेक्सॉन में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर का डीजल इंजन के साथ आती है। दोनों इंजन क्रमश: पेट्रोल में 170Nm और डीज़ल में 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने के साथ 110hp की समान पावर देते हैं। इसके बेस मॉडल की कीमत 7.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और टॉप वैरिएंट की कीमत 13.35 लाख तक जाती है।